WHAT IS FIREWALL IS THIS SAFE FOR USE

WHAT IS FIREWALL IS THIS SAFE FOR USE

यदि आप एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं, तो आपको FIREWALL शब्द सुनना चाहिए। यह आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी सॉफ्टवेयर है। 1 9 80 के दशक के अंत में नेटवर्क तकनीक को लागू किया गया था, जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया गया था। पहले रिपोर्ट किए गए FIREWALL नेटवर्क को पैकेट फिल्टर कहा जाता है। FIREWALL प्रौद्योगिकी पर प्रकाशित पहला लेख 1 9 88 में था जब डिजिटल उपकरण निगम (डीईसी) के इंजीनियरों ने पैकेट फिल्टर के रूप में जाना फ़िल्टर सिस्टम विकसित किया था। पैकेट फिल्टर जो इंटरनेट पर कंप्यूटर के बीच अंतर होता है। FIREWALL का अर्थ है एक तरह की दीवार जो आग के प्रसार को रोकने या रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है.यदि FIREWALL के साथ बनाया गया एक घर, तो आग बाहर से या भीतर के अंदर प्रवेश नहीं करती है.तो, यह FIREWALL का मूल अर्थ है।

WHAT IS FIREWALL ? IS THIS SAFE FOR USE ?

कंप्यूटिंग में, FIREWALL उसी तरीके से काम किया जाता है। एक FIREWALL मूल रूप से एक विश्वसनीय आंतरिक नेटवर्क और अविश्वस्त बाहरी नेटवर्क के बीच एक अवरोध बनाता है, जैसे कि इंटरनेट। आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर जाएं या यदि आपका कोई वेबसाइट है, तो कोई आना चाहता है आपकी वेबसाइट पर.इस उद्देश्य के लिए, मैलवेयर यातायात आपके कंप्यूटर पर आ सकता है। यदि आप किसी अज्ञात स्रोत पेन ड्राइव, सीडी का उपयोग करते हैं या आप पायरेटेड फिल्म, सॉफ़्टवेयर आदि डाउनलोड करते हैं तो इस स्रोत, वायरस, कीड़े या ट्रोजन से आपके कंप्यूटर को आना चाहिए।

कंप्यूटिंग में, एक FIREWALL एक नेटवर्क सुरक्षा प्रणाली है जो इनकमिंग और आउटगोइंग नेटवर्क ट्रैफिकिक्स को नियंत्रित करती है। यदि आप FIREWALL का उपयोग करते हैं, तो आपके कंप्यूटर पर कोई मैलवेयर नहीं आ जाता है.यह आपके कंप्यूटर के लिए एक सुरक्षात्मक दीवार बनाता है.यह किसी भी अज्ञात स्रोत ट्रैफ़िक या मैलवेयर ट्रैफ़िक की सामग्री आपके कंप्यूटर में बाहर से है। FIREWALL फिल्टर को सही ढंग से फ़िल्टर करते हैं.अगर आपके कंप्यूटर में मैलवेयर है और आपका कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करता है। इस मामले में, आपके कंप्यूटर में FIREWALL है, तो मैलवेयर किसी अन्य कंप्यूटर को फैलता नहीं है। यह कंप्यूटर को नुकसान से बचाता है और एक और कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है। इसलिए, FIREWALL ने आपके कंप्यूटर का पूर्ण-समय संरक्षण दिया। यह आपके कंप्यूटर को रैनसमवेयर से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है।

दो प्रकार के FIREWALL-

1.Hardware- आधारित FIREWALL
2. सॉफ्टवेयर-आधारित FIREWALL

हार्डवेयर-आधारित FIREWALL: हार्डवेयर-आधारित FIREWALL के मामले में, यह उपकरण सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए जो अवांछित ट्रैफिक ब्लॉक करता है। घर पर, कई लोगों के पास ब्रॉडबैंड रूटर हैं। हाडवेयर FIREWALL आमतौर पर ब्रॉडबैंड रूटर में मिलते हैं.इस ‘हार्डवेयर FIREWALL’ सबसे अच्छा है.इस तरह से, वे ईमेल और वेब ट्रैफ़िक फ़िल्टर कर सकते हैं। कभी-कभी अपने नेटवर्क में खतरों को रोकने के लिए हार्डवेयर FIREWALL का उपयोग करें.यह आपके कंप्यूटर पर किसी भी मैलवेयर को पारित नहीं करता है.यदि आप विशेष देश जैसे विशेष ट्रैफिक स्रोत ब्लॉक करना चाहते हैं कोड, विशेष अमान्य ट्रैफ़िक आदि। हार्डवेयर फायरवाल अन्य फायदे प्रदान करता है। FIREWALL के एक एकल अपडेट नेटवर्क से जुड़े सभी मशीनों को सुरक्षित करता है।

सॉफ़्टवेयर-आधारित FIREWALL: सॉफ़्टवेयर-आधारित FIREWALL में वही, यह आपके कंप्यूटर पर किसी भी वायरस, कीड़ा और अन्य मैलवेयर को पारित नहीं करता है। व्यक्तिगत होम उपयोगकर्ताओं के लिए, सॉफ़्टवेयर-आधारित FIREWALL एक सर्वाधिक लोकप्रिय FIREWALL है। आप इस FIREWALL को अनुकूलित करते हैं और यह कई फ़ंक्शंस और सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है। एक नरम आधारित FIREWALL आपके कंप्यूटर को ट्रोजन, कीड़े और वायरस से बचाता है। इसलिए, प्रत्येक कंप्यूटर को सॉफ़्टवेयर-आधारित FIREWALL स्थापित करने की आवश्यकता है। सॉफ़्टवेयर-आधारित FIREWALL एक ऐसे कनेक्शन का पता लगाएगा जिसमें कोई भी सामग्री नहीं है अपने नियम डेटाबेस में, यह इस कनेक्शन को खारिज कर देता है।

तो, आप जानते हैं कि FIREWALL आपके कंप्यूटर के लिए बहुत ज़रूरी है और आवश्यक है.वे अपने कंप्यूटर को कई अज्ञात स्रोत ट्रेफ़िक्स से बचाते हैं। रैनसमवेयर हमलों दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। तो, FIREWALL आपके कंप्यूटर को स्वस्थ और सुरक्षा रखने के लिए आवश्यक है


Discover more from Sarkari Rojgar Alert

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Sarkari Rojgar Alert

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top